Yuvraj Singh's retirement


युवराज ने लिया सोमवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है | युवराज ने 2011 वर्ल्ड कप में 90.50 की औसत से 362 रन बनाए थे और 15 विकेट लिए थे | 2011 वर्ल्ड कप में युवराज प्लेयर ऑफ़ दि सीरिज का मान भी पा चुके है |

युवराज ने 6 बॉल में 6 छक्के मारे है 

युवराज ने 304 वनडे की 278 पारियों में 36.55 के औसत से 8701 रन बनाए थे | युवराज ने उनके करिअर में 40 टेस्ट की 62 पारियों में 1900 रन बनाए है | जिसमे 3 शतक और 11 अर्धशतक है | युवराज ने वनडे इंटरनेशनल तक़रीबन 14 शतक और 52 अर्धशतक भी लगाए है |और टी ट्वेंटी में 1177 रन बनाए थे |

युवराज ने 10 हजार रन बनाए है 


संन्यास के ऐलान करते हुवे युवराज ने कहा "  क्रिकेटर का सफ़र शुरू होने के बाद मैंने कभी सोचा नहीं था की मै भारत के लिए खेलूँगा | 2014 में में मेरा सबसे ख़राब मैच था और तब मैंने सोचा के अब मेरा करियर ख़त्म हो जाएंगा |लेकिन मैंने होसला नहीं खोया |" आपको बतादे के युवराज ने टी-ट्वेंटी के दौरान 6 गेंदों में 6 छक्के लगाये थे | और ये शान यूवराज के लिए यादगार बन गया| युवराज ने अपने बारे में बताते हुवे कहा की ,मै बचपन से ही अपने पिता के नक़्शे कदम पर चला हु |और उनके सपनो का पिछा किया हु |




युवराज ने संन्यास के मौके पर कहा की, मैंने जब करियर शुरू किया तब सफलता नहीं मिल रही थी| और मौका भी नहीं मिल रहा था |मेरे करियर को 19 साल हो गए थे |और उलझन में था के करियर कैसे ख़त्म करू | लेकिन सब कुछ अपने सोच के मुताबिक नहीं होता |


युवराज ने कहा की " मेरे करियर का सबसे बड़ा वक्त २०11 वर्ल्ड कप जितना था |और करियर का बड़ा मोड़ भी था |तब मैंने पहेले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 84 रन बनाए थे,मै पत्नी और माँ से दो साल से संन्यास पर बात कर रहा था |